BITCOIN खरीदने से पहले जान लीजिये ये 5 जरुरी बातें How to buy Bitcoin?

418

Bitcoin, एक वर्चुअल दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। यह एक ऑनलाइन प्रणाली है जो सुरक्षित तरीके से operate होती है और stored data का उपयोग करती है। बिटकॉइन को digital currency के रूप में जाना जाता है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न माध्यमों के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

बिटकॉइन एक modern financial system है जो एक समान network के माध्यम से operate होती है। इसका मतलब है कि यह एक बाहरी entity द्वारा नियंत्रित नहीं होता है और इसे operate करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

bitcoin

अगर आप बिटकॉइन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो सकता है। आप online exchange के माध्यम से बिटकॉइन खरीद सकते हैं जो आपके बैंक खाते से पैसे कटवाता है और उसे बिटकॉइन में बदलता है। आप भी bitcoin wallet से बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन का उपयोग global form से विकसित हो रहा है। विभिन्न financial institutions और Large companies अब बिटकॉइन को अपनी सेवाओं का Payment करने के लिए स्वीकार कर रही हैं। इसके अलावा, traders को foreign currencies के मुकाबले बिटकॉइन में Payment करने के लिए भी Inspire किया जा रहा है।

बिटकॉइन की Security और orderliness के लिए blockchain Technique का उपयोग किया जाता है। यह एक सुरक्षित और private blockchain है जो automatically operate होता है। यह एक समान network होता है जो निरंतर बढ़ती जाती है और जिसमें block writers को बिटकॉइन की Calculation और accumulation दोनों करने के लिए encourage किया जाता है।

अगर आप बिटकॉइन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। validity of exchange, Security और crypto token के लिए उपलब्ध different options की जाँच करना अति महत्वपूर्ण होता है।

अपने बिटकॉइन खरीदने के लिए आप online bitcoin exchange या crypto currency ATM का उपयोग कर सकते हैं। bitcoin exchange आपको बिटकॉइन खरीदने और बेचने की सुविधा provide करते हैं। bitcoin exchange आपको कुछ प्रमुख बिटकॉइन एक्सचेंजों जैसे Coinbase, Binance, Kraken, आदि के बारे में बताएंगे।

crypto currency ATM का उपयोग आसान होता है, आपको बस ATM मशीन के पास जाना होगा और उसमें बिटकॉइन खरीदने के लिए आवश्यक Credit या Debit Card का use करना होगा।

bitcoin

आपको बिटकॉइन खरीदते समय Assure करना चाहिए कि आप अपनी Identification, Description और payment card जानकारी के साथ सुरक्षित रहते हैं। आपको अपने बिटकॉइन खरीदने से पहले complete information collecte करनी चाहिए, ताकि आप सुरक्षित रूप से खरीद सकें।

बिटकॉइन की कीमत Diversity से भरी होती है और इसे किसी निश्चित कारण से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

बिटकॉइन अपने मूल्य को comprehensiveness से बढ़ा रहा है। लेकिन, यह बहुत उतार-चढ़ाव वाली दुनिया में काम करता है। अगर आप बिटकॉइन खरीदने का निर्णय लेने के लिए तैयार हैं, तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि bitcoin investment किसी भी स्तर पर उतार-चढ़ावों से भरा होता है।

यदि आप बिटकॉइन खरीदते हैं, तो आपको समझना आवश्यक है कि इसमें निवेश करने के लिए किसी तय समय की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने बिटकॉइन को बेचकर भी कमाई कर सकते हैं, या उन्हें अपने digital wallet में store रख सकते हैं।

bitcoin investment करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक certified एवं secure exchange का चयन करते हैं। आपको एक high quality वाले एक्सचेंज पर रजिस्टर करना चाहिए ताकि आपके पैसे सुरक्षित रहें और आपकी पहचान भी सुरक्षित रहे।

bitcoin investment बहुत समय से एक high return investment के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी cryptocurrency है जिसे आप worldwide markets में खरीद सकते हैं और इसमें निवेश कर सकते हैं। अगर आप बिटकॉइन में investment करने की सोच रहे हैं, तो आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी होना चाहिए।

बिटकॉइन एक global digital currency है जिसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इसके पीछे एक blockchain technology होती है जो इसे Safe और anonymous बनाती है। बिटकॉइन एक नेटवर्क पर काम करता है जिसे “bitcoin miners” कहा जाता है जो इसके processing और Security के लिए काम करते हैं।

bitcoin mining के अलावा, बिटकॉइन को विभिन्न एक्सचेंज पर खरीदा और बेचा जा सकता है। एक्सचेंज एक platform होता है जो आपको बिटकॉइन खरीदने और बेचने में मदद करता है।

Bitcoin कैसे खरीदें ? Bitcoin kaise khreede?

Bitcoin एक virtual currency है जो cryptocurrency नामक Chain के under आती है। इसे digital रूप से बनाया जाता है और इसकी विशेषता यह है कि इसे किसी सरकार या बैंक द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इसका मूल उद्देश्य ऑनलाइन लेनदेन को secure और Personal बनाना है।

Bitcoin खरीदने के लिए आपको कुछ Steps फॉलो करने होंगे:

  1. एक Bitcoin वॉलेट बनाएं: Bitcoin खरीदने के लिए सबसे पहले आपको एक Bitcoin वॉलेट बनाना होगा। आपको एक अपने फोन या कंप्यूटर के लिए Bitcoin wallet application डाउनलोड करना होगा। कुछ लोकप्रिय bitcoin wallet apps हैं: Coinbase, Blockchain, Trezor और Ledger.
  2. एक bitcoin exchange चुनें: आपको एक bitcoin exchange का चयन करना होगा जहां से आप अपने रुपये को Bitcoin में बदल सकते हैं। कुछ लोकप्रिय bitcoin exchange हैं: Coinbase, Binance, WazirX, Zebpay और Bitbns.
  3. अपनी पहचान certified करें: Bitcoin एक्सचेंज कंपनियों की सुरक्षा उनकी पहचान certified करने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। आप अपनी पहचान certified करने के लिए आपको अपने Passport, driving license, या अन्य Government ID के documents की scan की आवश्यकता होगी। यह सुरक्षा के लिए होता है क्योंकि exchange companies आपके बैंक खाते से पैसे निकाल सकती हैं।
  4. Bitcoin खरीदें: जब आपकी पहचान certified हो जाती है, तब आप अपनी selected exchanges पर लॉग इन करें और अपने रुपयों को Bitcoin में बदलने के लिए Order दें। आप भी किसी अन्य Bitcoin वालेट से बिटकॉइन खरीद सकते हैं।
  5. इस सारे प्रक्रिया में आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि Bitcoin की कीमत extreme contrast रूप से बदलती है और इससे आपको नुकसान हो सकता है। आपको बिटकॉइन में निवेश करने से पहले अधिक जानकारी हासिल करनी चाहिए और निवेश के लिए केवल उतनी राशि का उपयोग करना चाहिए जो आप खोने के लिए तैयार हों।
bitcoin

Bitcoin कैसे बेचें? Bitcoin kaise beche?

बिटकॉइन एक worldwide cryptocurrency है जिसे आप various exchanges पर खरीद और बेच सकते हैं। यदि आपने पहले से ही बिटकॉइन खरीदा हुआ है और अब आप इसे बेचना चाहते हैं, तो आप बिटकॉइन को अपने exchange account से बेच सकते हैं।

यहां बताए गए कुछ Steps हैं जिनका पालन करके आप बिटकॉइन को अपने exchange account से बेच सकते हैं:

  1. अपने exchange account में लॉग इन करें: बिटकॉइन को बेचने से पहले आपको अपने exchange account में log in करना होगा।
  2. बेचने के लिए बिटकॉइन का चयन करें: अब आपको बेचने के लिए बिटकॉइन का चयन करना होगा। आप बेचने के लिए बिटकॉइन amount भी चुन सकते हैं।
  3. बेचने की कीमत निर्धारित करें: अब आपको बिटकॉइन की कीमत निर्धारित करनी होगी। आप अपने sale के लिए अपनी पसंद के अनुसार कीमत निर्धारित कर सकते हैं।
  4. sell button पर click करें: सभी जानकारी भरने के बाद, अब आपको अपने एक्सचेंज पर sell button पर क्लिक करना होगा। आपका बिटकॉइन amount बेचा जाएगा और आपके exchange account में बिक्री की amount credit हो जाएगी।
  5. बेची हुई राशि का वापसी करें: अगर आप बिटकॉइन को बेचते समय exchange account के माध्यम से amount प्राप्त करते हैं, तो आप इसे अपने बैंक अकाउंट में transfer कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने exchange account से bank account के लिए transfer option का उपयोग करना होगा।
  6. bitcoin wallet में बेचें: यदि आप बिटकॉइन को बेचते समय exchange account के माध्यम से नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने bitcoin wallet के माध्यम से भी बिटकॉइन को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वॉलेट से बिटकॉइन को अपने exchange account में transfer करना होगा। इसके बाद, आप sell button पर click करके अपने बिटकॉइन amount को बेच सकते हैं। जब आप अपने बिटकॉइन amount को बेच देंगे, तो आपके exchange account में बेची हुई राशि credit हो जाएगी।
  7. बेची हुई राशि का वापसी करें: जैसे ही आपके exchange account में बेची हुई राशि credit हो जाती है, आप इसे अपने bank account में transfer कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने exchange account से bank account के लिए transfer option का उपयोग करना होगा।
  8. trading fees: exchange account के माध्यम से बिटकॉइन बेचने पर आपको trading fees भी देना होगा। यह fees आपके बेचे गए बिटकॉइन की quantity और bitcoin market की स्थिति पर निर्भर करती है। इसलिए, इस fees के बारे में पहले से ही अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लें।
  9. paper wallet के माध्यम से बेचें: अगर आप बिटकॉइन को बेचने के लिए अपने exchange account के बजाय paper wallet का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने paper wallet में बिटकॉइन को export करना होगा। इसके बाद, आपको अपने paper wallet की private key के माध्यम से अपने बिटकॉइन वापस अपने exchange account में ट्रांसफर करना होगा। इसके बाद, आप sell button पर click करके अपने बिटकॉइन amount को बेच सकते हैं।
  10. security measures: बिटकॉइन बेचते समय Security एक important issue होता है। इसलिए, बिटकॉइन बेचते समय आपको ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इसके लिए, अपने exchange account के लिए double edged security Available होती है। इससे आपकी Security बढ़ जाती है। इसके अलावा, बिटकॉइन बेचते समय, cash payment वाले deals से बचना चाहिए।
  11. बिटकॉइन बेचते समय Tax का भी ध्यान रखें: अगर आप बिटकॉइन को बेचते समय कुछ Profit बनाते हैं, तो इस profit को आपको अपनी Income के रूप में दिखाना होगा। इसलिए, अपने tax consultant से अपने tax status की जांच कराएं।
  12. बिटकॉइन की price movement का अधिक Analysis करें: बिटकॉइन की कीमत बाजार की स्थिति के अनुसार तेजी से बदलती रहती है। इसलिए, बिटकॉइन बेचते समय अपनी बेचने की कीमत के बारे में अच्छी तरह से सोच विचार करें। इसके लिए, बिटकॉइन की price movement के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। आप news, blog, review website, Twitter और discus forum आदि से अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, market movements की निगरानी करते रहना भी जरूरी है।
  13. सही transaction fee दें: बिटकॉइन की transaction fee बाजार की स्थिति के अनुसार बदलती रहती है। इसलिए, बिटकॉइन बेचते समय सही transaction fee देना जरूरी होता है। आपbitcoin network पर transaction fee की जांच कर सकते हैं। जब आप transaction शुरू करेंगे, तब आपको अपनी transaction fee देनी होगी। यदि आप सही transaction fee नहीं देंगे, तो आपकी transaction कम समय में process होने की संभावना कम हो जाती है। अगर आप निश्चित नहीं हैं कि आपको कौन सा fees देना चाहिए, तो आप bitcoin network पर देख सकते हैं कि present में क्या fees प्रचलित है। यदि fees अधिक है, तो आपकी transaction process होने में ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए, सही transaction fee देकर आप अपनी transaction को fast बना सकते हैं।
  14. बिटकॉइन बेचते समय सतर्क रहें: बिटकॉइन बेचते समय सतर्क रहना बहुत जरूरी है। इससे बचने के लिए, आपको एक secure bitcoin wallet चुनना चाहिए जिससे आपके बिटकॉइन सुरक्षित रहें। इसके अलावा, बिटकॉइन बेचते समय धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको एक verification process का पालन करना चाहिए। आपको बेचते समय ट्रांजैक्शन के संबंध में धोखाधड़ी से बचने के लिए Verified Seller या Related Institutions को चुनना चाहिए। ये विक्रेता आपको एक suitable rate पर बिटकॉइन बेचने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, बिटकॉइन को बेचने से पहले Verified Seller के संबंध में जानकारी जुटाना बहुत जरूरी है।
  15. बिटकॉइन के price change का सामना करें: बिटकॉइन के price change एक सामान्य बात है। इसलिए, आपको बिटकॉइन के price change से संबंधित update रहना चाहिए। यदि बिटकॉइन का price गिरता है, तो आप उस समय नहीं बेचना चाहते होंगे। इसके अलावा, बिटकॉइन का price बढ़ने से आपको बिटकॉइन खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए।

आपको एक verified bitcoin wallet चुनना चाहिए। आप अपनी bitcoin coins को अपने खुद के वॉलेट में transfer कर सकते हैं ताकि आप बिटकॉइन को बेचने के लिए तैयार हो सकें। आप अपनीbitcoin wallet coins को online wallet या hardware wallet में store कर सकते हैं। online wallet आसानी से उपलब्ध होते हैं और बिटकॉइन को online exchange पर खरीदा जा सकता है। hardware wallet सुरक्षित होते हैं लेकिन इन्हें उपयोग करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। bitcoin wallet का उपयोग करते समय, ध्यान रखें कि आप एक Verified Wallet का चयन करते हैं जो सुरक्षित होता है। अपने वॉलेट के लिए password चुनते समय, एक strong password चुनें और अन्य लोगों से share न करें।

अंत में, बिटकॉइन को बेचने से पहले आपको अपनी transaction के लिए सही option चुनना चाहिए और Verified Seller से बिटकॉइन खरीदना चाहिए।

bitcoin

Bitcoin Swap कैसे करें?

Bitcoin, एक digital currency है जो decentralized platform पर काम करता है। इसका मतलब है कि इसे कोई भी single entity नहीं control करता। लोग Bitcoin को खरीदने और बेचने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वे इसके साथ कुछ और भी कर सकते हैं। जैसे कि Bitcoin Swap कर सकते हैं।

Bitcoin Swap क्या है?

Bitcoin Swap, एक Bitcoin वॉलेट से दूसरे Bitcoin वॉलेट में Bitcoin के transaction करने का प्रक्रिया है। इसका मतलब है कि आप अपने Bitcoin को एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में भेज सकते हैं। यह एक प्रकार का Bitcoin वॉलेट के बीच में एक transfer है।

Bitcoin Swap के लिए, आपको एक Bitcoin वॉलेट जरूरी होगा। आप एक Bitcoin वॉलेट जैसे कि Coinbase, Bitfinex, Binance, और Kraken से खरीद सकते हैं। यदि आप एक Bitcoin वॉलेट में Bitcoin होल्ड कर रहे हैं, तो आप उसे किसी भी दूसरे Bitcoin वॉलेट में भेज सकते हैं।

Bitcoin Swap कैसे करें?

Bitcoin Swap करने के लिए,following steps का पालन करें:

  1. एक Bitcoin वॉलेट चुनें और sign up करें: सबसे पहले, आपको एक Bitcoin वॉलेट चुनना होगा और उसमें Sign up करना होगा। आप एक Bitcoin वॉलेट जैसे कि Coinbase, Bitfinex, Binance, और Kraken चुन सकते हैं।

इनमें से कुछ बेहतरीन swapping services हैं:

  1. ShapeShift: ShapeShift एक Online crypto-swapping service है, जिसकी मदद से आप बिटकॉइन को अन्य cryptocurrencies में swap कर सकते हैं। इस service का उपयोग करने के लिए, आपको एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है और फिर आप अपने बिटकॉइन वॉलेट से bitcoin transaction करते हुए ShapeShift के वेबसाइट पर जाकर अन्य cryptocurrencies में swap कर सकते हैं।
  2. Changelly: Changelly भी एक अच्छी crypto-swapping service है, जो बिटकॉइन को अन्य cryptocurrencies में swap करने की सुविधा प्रदान करती है। यह सेवा भी ShapeShift की तरह काम करती है, आपको एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है और फिर आप अपने बिटकॉइन वॉलेट से bitcoin transaction करते हुए Changelly के वेबसाइट पर जाकर अन्य cryptocurrencies में swap कर सकते हैं।
  3. Atomic Wallet: Atomic Wallet एक अच्छा वॉलेट है, जो swapping services की भी पेशकश करता है। इसमें आप बिटकॉइन को अन्य cryptocurrency में swap कर सकते हैं।
  4. swap के लिए कुछ online service providers का उपयोग किया जा सकता है। ये service providers आपको एक specific amount में bitcoin swap करने की service प्रदान करती हैं।

bitcoin swap करने के लिए, सबसे पहले आपको एक swap service provider का चयन करना होगा। उसके बाद, आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर swapping process शुरू करनी होगी। swapping process में, आपको अपने bitcoin wallet से एक transaction sign करनी होगी जिससे आप अपने बिटकॉइन को swap कर सकते हैं।

जब आप swapping process को पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपनी new cryptocurrency मिल जाती है। यदि आप बिटकॉइन को अन्य cryptocurrency में swap करते हैं, तो आपको उस cryptocurrency का समान राशि मिल जाएगी। आप अपनी new cryptocurrency को अपने नए वॉलेट में transfer कर सकते हैं और उसे अपनी इच्छानुसार बेच सकते हैं

ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फॉलो जरुर से करें धन्यवाद